[15-Tips For Long Hair] बालों को लम्बा कैसे करें?~बालों को जल्दी लम्बी करने के लिए 15 घरेलु नुस्खें.

दोस्तों आज हम बात करेंगे की अपने बालो को कैसे लम्बा करे। नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपको hindisaine के नए पोस्ट में स्वागत है हमने पिछली पोस्ट में बताया था की आप अपने PHOTO का साइज काम कैसे करे सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में। 

ठीक उसी प्रकार आज हम बात करेंगे की हम अपने बालो को काम समय में अधिक लम्बा कैसे करें। कुछ ऐसे लड़को/लड़कियों या व्यक्ति होते हैं जो अपनी बालो काम समय में अधिक लम्बा करना चाहते हैं क्योकि उन्हें बालों को लम्बा रखना एक स्टाइलिश लुक लगता है। और ऐसा ही होता है की जिस बॉय का लम्बी बाल और स्टाइलिश कटिंग होती है वो जो लड़के नार्मल बाल रखते हैं उनसे थोड़ा अधिक हैंडसम दिखाई देते हैं और लगते भी हैं। 

Balo ko Lamba Kaise kare in hindi

    ऐसा नहीं है की मैं किसी का तारीफ या किसी का बुराई कर रहा हूँ बस जो बात सच है वो बताने की कोशिस कर रहा हूँ। इस लिए आज हम आपको बालों को लम्बा करने की 15 तरीके बताएँगे जिसे आप घर पैर भी बहुत आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए एक एक करके जानते हैं की घर बैठे बालो की लम्बा कैसे करें। 

    बालों को लम्बा करने के लिए 15 घरेलु नुस्खे अपनाएँ ?

    1. नारियल का तेल का इस्तेम करें - नारियल का तेल बालों के लिए सबसे बेहतरीन और कारगर तेल मणि जाती है। नारियल के तेल में निम्बू का रस मिलकर बालोमें लगाने से बालो की बढ़ने प्रकिरी और तेज हो जाती है। 

    2. अंडे और ऑल्विक आयल - अंडे में दो चमच ऑल्विक आयल को अच्छी से मिलकर हलकी हाथो से 15 तक सर में मालिस करें।

    3. प्याज का रस - प्याज को काट कर उसे निचोड़ कर दो चमच प्याज का रस निकाल लें। और अपने बालो में मालिस करें 

    4. एलोबेरा - एलोबेरा का इस्तेमाल करके बालो को लम्बा किया जा सकता है इसके लिए एलोबेरा का अस को निकलकर हलके हाथो से बालो में मालिस करना है। 

    5. अम्ब्ला - अम्ब्ला का मुरब्बा का सेवन करने से बालों को काम समय में अधिक ग्रोथ मिलती है। 

    6. अरंडी (Ricinus) का तेल - बालों में अरंडी का तेल का मालिस करें , यह झड़ते और टूटते बालों ले लिए भी कारगर है। 

    ये भी पढ़ें....

    1. FREE FIRE से पैसा कैसे कमाए ?

    2. फोटो का साइज काम कैसे करे (500 mb-50 mb तक कम करें?)

    3. पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाये मोबाइल से ?

    4. गया का रबर डैम कैसा है जाने विस्तार में ?

    5. UPI ID कैसे बनाते हैं? कम्पलीट गाइड हिंदी में 

    7. मेथी का पेस्ट - मेथी के दानों को रातभर भिनगाने दे और सुबह में उसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाए। 

    8. आलू का रस - जैसाकी जानते जानते आलू में विटामिन- AB और C का भंडार होता है आलू के रस को निकले और इसे 25-30 मिनट के लिए लगाएं और फिर अच्छी से धोलें।  

    9. नारियल और एलोबेरा जेल - नारियल और एलोबेरा जेल को एक साथ मिक्स करके बालों में लगाएं बाल भी बढ़ेंगे और बालों से लाइटिंग ग्लो आएगी। 

    10. तील का तेल - तील का बालों के लिए काफी लाभदायक है इससे बालों का मालिस करें आपकी बाल जरूर बढ़ेगी। 

    11. मेहंदी -  सप्ताह में एक बार अपने बालों में पिसा हुआ मेंहदी या मेंहदी के पत्तियों को पीस कर जरूर लगाय। इससे बाल जल्दी बढ़ाते हैं और बालों को आकर्सक बनती है। 

    12. मेहंदी, अंडा और चाय - मेहंदी, अंडा और चाय पाती को एक साथ पानी में मिलकर रातभर भींगने दे और सुबह तीनो को एक साथ मिला हुआ पानी को अपने बालों में लगाएं। 

    13. जैतून का आयल - जैतून का तेल में हर एक तरह का विटामिन होता है जो बालों के लिए चाहिए। जैतून का तेल लगाने से बाल लम्बी और मुलायम होती है। 

    14. नारियल का दूध -  नारियल के दूध में बालों के लिए सभी प्रकार की पोषण तत्व होती है। इसे सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। 

    15. गर्म तेल से मसाज - बालों को गर्म तेल से मसाज करना बालों के लिए काफी फायदेमंद है। नारियल या जैतून के तेल के साथ सप्ताह में एक बार गर्म तेल से मालिस जरूर करे।  

    ये भी पढ़ें...

    1. Facebook से पैसा कैसे कमाए?

    2. MPL से पैसा कैसे कमाए ?

    3. फ़ोन पे से पैसा कैसे कमाए ?

    4. Deam11 से पैसा कैसे कमाए ?

    5. यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए ?

    बालों के ख्याल कैसे रखे?

    .

    a ट्रिमिंग- 

    अगर आप लम्बी बाल चाहते हैं तो आठ से दस सप्ताह के बाद बाद बालों में ट्रिमिंग जरूर कराये। इससे यानि ट्रिमिंग करने से बाल जल्दी बढ़ाते हैं। क्यूंकि प्रदुषण और सूरज किरण के प्रभव से बाल डैमेज हो जाते हैं, जिससे बालों में स्प्लिट एंड्स होजाते हैं ये स्प्लिट एंड्स बालों को बढ़ने में रुकावट पैदा करती हैं। जिसके कारन 8 से 10 सप्ताह के बाद बालों में ट्रिमिंग करना चाहिए। 

    b कंडीशनिंग- 

    जैसा की आपने देखें होंगे की ऊपर की बालों की मुकाबले नीचे की बाल ज्यादा रूखी और बेजान होते है। इसका मुख्य कारन है बालो के निचले हिस्सों तक पोषण नहीं पहुँच पता है इस लिए बालो का कंडीशनिंग करना बहुत जरुरी है ताकि डैमेज बाल बच सके। और कंडीशनिंग होने बालो की ग्रोथ मिलती है। 

    c बालों को प्रतिदिन न धोएं- 

    प्रतिदिन नाहने का मतलब है डेली बालो का धोना डेली-डेली बालो के धोने से बालो के निचली हिस्सों में मौजूद विटामिन आयल की मात्रा में कमी होने लगती है। जिसके कारण बाल कमजोर हो जाती है जिससे बाल टूटने और झड़ने लगाती है। 

    d बालों में कंघी करें - 

    बालो को कंघी करना उतना ही जरूरी है जितना बालो में गर्म तेल मालिस करना कंघी करने से बालो की निचली का ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन रखता है। इस लिए रात को सोने से पहले बालो में कबहि जरूर करें। बालो की अच्छी ग्रोथ होती है। 

    निष्कर्ष - 

    हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बालों को लम्बी कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में बालों को लम्बा करने के लिए 15 घरेलू उपाय बताए हैं। बताऐ गये सभी तरीकों का इस्तेमाल घर बैठे कर सकते हैं.  लेकिन इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट या नुस्खे को मार्केट से लाना पड़ सकता है।

    अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Balo Ko Lamba Kaise Kare in Hindi. में यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो लम्बी बाल के सॉखीन हैं और बाल को बढ़ाना चाहते हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.